परिस्थितियां बदलीं, लोग बदले, क्या शिक्षा का
वो स्वरुप बदला जिसके बल पर एक सामाजिक स्वरुप का ताना बाना बुनने की कल्पना किए
बैठे हैं हम सभी? शायद नहीं ! आज
के इस भौतिक, आधुनिकता रुपी
वातावरण में शिक्षा का स्वरुप ही बदल चुका है। शिक्षा की परिभाषा ही बदल चुकी है।
अगर हम शिक्षा के मूल स्वरुप की व्याख्या करें तो हमेशा से ही इसमें रोजी, रोटी और रोजगार
के साथ-साथ मानवीय समाजिक कर्तव्य भी मुख्य रुप से समाहित रहा है, पर आज के इस
उदारीकरण, निजीकरण, वैश्वीकरण रुपी
परिवेश में हमने जिस शिक्षा की व्याख्या की उसमें केवल मात्र रोजी, रोटी एवं रोजगार
को समाहित किया है और इसके मूल आधार जैसे व्यक्त्वि का विकास, नैतिकता, समाजिक दायित्व, मानवीय कर्तव्य
आदि की पूर्णरुपेण अनदेखी कर दी। आज इस शिक्षा पद्धति का परिणाम हम सबों के सामने
है।
शिक्षा का मूल मंत्र केवल आर्थिक संवृद्धि तक सिमट चुका है। आज के मां बाप
अपने बच्चों को वैसी शिक्षा देने को आतुर नजर आते हैं। जिससे ये अधिक से अधिक
आर्थिक संवृद्धि प्राप्त कर सकें, जिसके सहारे ये बच्चे अपनी सारी भौतिक सुख सुविधाओं का लाभ
उठा सकें। अगर देखा जाऐ तो आखिर ये क्या है, शिक्षा के व्यवसायीकरण के सिवाय। अब हम सभी सहज ही अंदाजा
लगा सकते हैं, कि ये बच्चे जब
ऐसी शिक्षा प्राप्त कर समृद्धि की ओर कदम बढ़ाऐंगे तब इनका लक्ष्य एवं उद्देश्य
क्या होगा? सिर्फ पैसा कमाना, ज्यादा से ज्यादा
भौतिक सुख सुविधा की प्राप्ति। फिर ऐसी, शिक्षा प्राप्त युवाओं से आगे चलकर मौलिकता, नैतिकता, उत्तरदायित्व, समाजिक-सांस्कृतिक
सरोकार आदि से आस लगाऐ रखना, ये कहां तक जायज होगा, किस हद तक सही माना जाऐगा, ये सोचने वाली बात है।
आज इतने समृद्ध होने के
बावजूद इन युवाओं में अनैतिकता, अव्यवहारिकता देखने एवं सुनने को मिल रही है, तो इनमे इनका
क्या दोष। हमने ऐसी ही पौध तैयार की है, हमने केवल मात्र व्यक्तिगत स्वार्थ की पूर्ति के आधार पर
अपनी शिक्षा प्रणाली को परिभाषित किया है जो मानवीय विचारों को बहुकेंन्द्रित होने
की जगह आत्मकेंन्द्रित कर रही है।
जो गरीब हैं, पिछड़े हैं उनकी
बात छोड़िये उन बेचारों को वहीं लुंज-पुंज अव्यवस्थित सरकारी स्कूलों में पढ़ना
पड़ता है, जहां ना कोई
उद्देश्य है और ना कोई लक्ष्य, जो इनकी मजबूरी है। अगर इन स्कूलों से कोई बच्चा शिक्षित
बनकर निकलता है तो ये उनका अहो भाग्य है। नहीं तो ज्यादातर साक्षर भी नहीं बन पाते
इन स्कूलों में। फिर इनसे समाजिक, मानवीय कर्तव्य की कल्पना करना शायद उचित नहीं होगा।
लेकिन जो साधन संपन्न है, जिन्होंने आज के
वातावण के अनुकूल व्यवसायिकता से परिपूर्ण रोजगार परक शिक्षा प्राप्त की है। वो
मानवीय, समाजिक
उत्तरदायित्व के दायरे में कहां तक आते हैं? आज इसका परिणाम सबके सामने है। भौतिकता, आधुनिकता से
लवरेज ये युवा आज हैरान और परोशान क्यों हैं? साधन संपन्नता के बावजूद चेहरे पर वो मुस्कुराहट क्यों नहीं
है? घर से लेकर दफ्तर
तक क्यों मानसिक उलझन में फंसे दिखाई पड़ रहे हैं? महानगरों में रहने वाले ये युवा, सारी भौतिक
इच्छाओं की पूर्ति करने में सक्षम ये युवा बात-बात पर क्यों आक्रोशित हो रहे हैं? बात-बात पर हिंसक
हो रहे हैं, या तो वो खुद को
नुकसान पहुंचाते हैं या फिर दूसरों को। युवओं की वो धैर्य, सहनशीलता, संघर्ष करने की
क्षमता, आत्मविश्वास, ईमानदारी, स्पष्टता आखिर
चली कहां गई? क्या कभी गौर
किया है हम सभी ने इन बातों पर। बिल्कुल नहीं, क्योंकि हम सबों ने शिक्षा को सिर्फ व्यवसायिकता के सांचे
में समाहित किया, इसे ही सर्वोपरि
माना। क्योंकि एक प्रचलित कहावत है कि बोऐ पेंड़ बबूल का तो आम कहां से होय।
आज शिक्षा की यही संकुचित
व्याख्या समाज को कमजोर कर रही है, समाजिक मूल्यों एवं नैतिकता के दायरे को समेटती चली जा रही
है। लोग भौतिक सुख साधनों मे ही अपने-अपने समाजिक सरोकार, मानवीय संवेदनाएं, समाजिक भावनाएं
ढ़ूंढ रहे हैं। यही सोच कहीं ना कहीं शिक्षित एवं साक्षर के बीच एक सीमा रेखा
खींचती है।
आश्चर्य होता है, जब समाज के कुछ
प्रबुद्ध वर्ग भौतिक शैक्षणिक पद्धति को समय की मांग के आधार पर जायज ठहराने की
कोशिश करते नजर आते हैं। इनका तर्क होता है, कि आज का युवा हाईटेक हो गया है, बड़ी तीव्र गति
के साथ आगे बढ़ रहा है।
ये बात सत्य है, युवा भौतिक रुप से हाईटेक दिख रहा है, पर क्या मानसिक
रुप से भी है, वैचारिक रुप से, समाजिक-सांस्कृतिक
रुप से, मानवीय रुप से ये
युवा आज भी हाईटेक हो पाया है? खासकर शहरों में रहने वाले उन युवाओं के युवा रुपी परिवेश
में दिन प्रतिदिन घटित हो रही घटनाओं पर नजर दौड़ाएंगे। तो साफ पता चल जाएगा। मैं
इस लेख के माध्यम से इस प्रकार का प्रश्न संपूर्ण युवा रुपी सोच पर नहीं उठा रहा
हूं। आज भी बहुत से युवा ऐसे हैं जो हाईटेक होने के साथ-साथ, आर्थिक संमृद्धि
पाने के साथ-साथ अपने समाजिक सरोकारों को नहीं भूले, वो भली भांति अपने कर्तव्यों को मुस्कुराते हुए
निभा रहे हैं। ये तो इनकी अपनी क्षमता है जिसके कारण व्यवसायिक, शैक्षणिक पद्धति
में अपने सोच की व्यापकता को हमेशा बनाऐ रखा। पर सभी युवाओं में क्या ऐसी क्षमता
हो सकती है, बिल्कुल नहीं, इसलिए महत्वपूर्ण
प्रश्न खड़ा होता है इस शिक्षा पद्धति की दशा दिशा को लेकर।
शिक्षा का तात्पर्य है
सर्वांगीण विकास अर्थात आर्थिक संवृद्धि के साथ-साथ समाजिक–सांस्क़तिक
संवृद्धि। किसी एक को छोड़ कर हम शिक्षा की सही परिभाषा नहीं गढ़ सकते हैं, अगर परिभाषित
करने की कोशिश की तो इसमें विकृति आ जाएगी। जिसका परिणाम बड़ा भयावह होगा। जिसकी
कल्पना करना शायद किसी के बस की बात ना हो।
आधुनिकता की व्याख्या आज
हम ठीक इसी आधार पर करते दिख रहे हैं। क्या केवल मात्र भौतिक सुख साधन की प्राप्ति
ही आधुनिकता है, बिल्कुल नहीं।
आधुनिकता एक व्यापक शब्द है, जो मानवीय मानसिकता से जुड़ी होती है आपकी सोचने समझने की
क्षमता, आपकी कल्पनाशीलता, दूरदर्शिता, अपने कर्तव्यों
उत्तरदायित्वों को समझना,
सही क्या है गलत
क्या है संपूर्ण मानवीय परिवेश में महसूस करना, यही तो सच्ची आधुनिकता है। आधुनिकता को आप सभ्यता से जोड़
सकते हैं जो कभी नहीं बदलता पर भौतिक सुख साधन संस्कृति से जुड़ा प्रश्न है जो समय, स्थान, परिवेश के अनुसार
बदलता रहता है पर दोनों एक–दूसरे के बिना
अधूरे हैं।
आज हम सबों को समझना होगा, शिक्षा के इस मूल
मंत्र को। इसकी इनदेखी ही समाज में नैतिक मूल्यों में गिरावट के रुप में देखने को
मिल रही है। समाज जात, धर्म, क्षेत्र, लिंग में बंटा
दिख रहा है। भ्रष्टाचार शिष्टाचार का रुप धारण कर चुका है। जिसके परिणाम स्वरुप
मंहगाई, बेरोजगारी, अव्यवस्था अपना
मुंह बाएं खड़ी है।
आज हम इसी व्यवसायिक
शिक्षा के आधार पर आर्थिक सम्पन्नता का आंकड़ा प्रस्तुत कर रहे हैं। कुछ मुट्ठी भर
लोगों के आर्थिक हित को पूरे देश का आर्थिक हित बतलाते हैं। आज इसी का परिणाम है
कि हम अपनी सोच को एक सीमित दायरे से बाहर नहीं निकाल पाते हैं। ज्ञान तो है
काबिलियत तो है, पर वो शैक्षणिक
परिवेश, वो शैक्षणिक
ढ़ांचा नहीं है जिसके बल पर एक व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत कर सकें।
आज जरुरत है फिर देश को
संमूर्ण शिक्षा पद्धति पर गौर करने की, इसको लेकर एक व्यापक सहमति बनाने की एवं एक जरुरी कदम उठाने
की। ताकि शिक्षित एवं साक्षर के बीच जो अंतर है वो समाप्त हो जाऐ। जिसके बल पर हम
सभी एक संतुलित आर्थिक मानवीय परिवेश की स्थापना कर सकें।
आकुल व्याकुल मन में जगी
जानने की अभिलाषा ।
भारतीय जन मानस में क्या
है शिक्षा की परिभाषा ?
गुरु वचन को धारण कर
बरसात में खेत को जाना ।
शिष्य खोज में व्याकुल
होकर वत्स वत्स चिल्लाना ॥
जल धारा रोकने हेतु आरुणी
का मेड़ पर लेट जाना ।
भक्ति भावना से आह्लादित
शिष्य को गले लगाना ॥
गुरु के सानिध्य में
प्रेम पूर्वक जहां बुझे जिज्ञासा ।
भारतीय जन मानस में शिक्षा
की यही परिभाषा ॥