Saturday 26 May 2018

मुफ्त में IITian बनने का देख रहे हैं सपना तो इन IITians से करें संपर्क, ये करेंगे आपको तैयार

फैजाबाद। यदि आप IITian बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है क्योंकि चार IITians आपको ये मौका दे रहे हैं। जिसके लिए आपको कोई फीस भी नहीं चुकानी है। 10वीं पास भी इस मौके का लाभ उठा सकते हैं तो सोचिए नहीं उठाइये फोन और डायल कीजिए 8016906022,9453770772 या satyapalgupta38@gmail.com पर मेल करें।
आईआईटी खड़गपुर से एमटेक करने और कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड जीतने वाले सत्यपाल गुप्ता व मुकेश कुमार जो काम करने जा रहे हैं, उसे सुनकर बहुत से अभिभावक चौंक सकते हैं। उनके इस काम में उनके दोस्त हरिश्चंद्र और सुरेश कुमार भी शामिल हैं, सत्यपाल ब्रिटिश कंपनी का ऑफर ठुकरा चुके हैं। अनुमान लगाना मुश्किल है कि जिस भारतीय समाज में युवाओं की जिंदगी का एक ही उद्देश्य पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी करना होता है, वहां विलायत की नौकरी ठुकराना हैरान करने वाला फैसला है।

एक करोड़ की नौकरी छोड़ शिक्षा की अलख जगाने निकले हैं पूर्वांचल के सपूत

सत्यपाल इसके पीछे वजह बताते हैं कि वे एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं, उन्हें ये मुकाम हासिल करने के लिए दिन-रात परेशानियों से जूझना पड़ा है, वे चाहते हैं कि देश की ऐसी प्रतिभाएं जो आर्थिक अभाव में अपने सपनों से दूर हैं, उनको सही राह दिखाया जाए और हर संभव उनकी मदद की जाए। ताकि वो अपने सपनों को नई उड़ान दे सकें। यही वजह है कि उन्होंने नौकरी करने से बेहतर एक ऐसे संस्थान की नींव रखना उचित समझा, जहां से उनकी रोजी-रोटी भी चल सके, साथ ही उन छात्रों की मदद भी हो जाये जो इंजीनियर बनना चाहते हैं, लेकिन उनके हालात उनके आड़े आ जाते हैं।

फेसबुक पेज के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं

सत्यपाल की योजना है कि गरीब तबके के मेधावी बच्चों को फ्री में आईआईटी की कोचिंग दी जाए। बच्चों की योग्यता परखने के लिए उनकी संस्था टेस्ट आयोजित करेगी और इस टेस्ट में खुद को साबित करने वाले ऐसे छात्रों की फीस माफ की जाएगी, जिनके आर्थिक हालात उन्हें कोचिंग की फीस भरने के सक्षम नहीं बनाते। सत्यपाल ने अपने इंस्टिट्यूट का हेड ऑफिस दिल्ली, कोटा जैसे शहरों को न चुनकर यूपी के फैजाबाद जिला मुख्यालय को चुना है। इसके पीछे वे वजह बताते हैं कि उच्च आर्थिक वर्ग के बच्चे शिक्षा के लिए बड़े शहरों की ओर रुख कर जाते हैं, लेकिन पूर्वांचल में आईआईटी की तैयारी करने वाले इंस्टिट्यूट नहीं हैं, जबकि पूर्वांचल और बिहार में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। इस क्षेत्र की प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने अपने संस्थान की नींव फैजाबाद में रखी।

सत्यपाल की इस मुहिम में उनके आईआईटी के साथी जय प्रकाश गुप्ता भी शामिल हैं। सत्यपाल और उनके साथियों ने साथ मिलकर यह सपना देखा है कि पिछड़े क्षेत्रों में शिक्षा की अलख जगाई जाए। उनके इस संस्थान में पढ़ाने वाले उनके सभी साथी आईआईटी खड़गपुर से B.Tech-M.Tech हैं, इसके अलावा (Massachusetts Institute of Technology research university in Cambridge, USA) रिसर्च कर रहे उनके साथी भरत खुराना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और समय-समय पर फैजाबाद आकर क्लास लेंगे। सत्यपाल की तरह ही देश की प्रतिभाएं देश के लोगों के बारे में सोचें तो भारतीय युवा देश को ही नहीं विश्व को एक नई दिशा दे सकते हैं।

No comments:

Post a Comment